कैसे बनवाएं नया टेम्परप्रूफ पैनकार्ड? How to Make New Tamper Proof PAN Card?

Posted on Updated on

Welcome to My D23 Online Guidance YouTube Videos

कैसे बनवाएं नया टेम्परप्रूफ पैनकार्ड? How to Make New Tamper Proof PAN Card, टैंपरप्रूफ पैनकार्ड में ढेरों फीचर्स, ऐसे बनवाएं नया पैनकार्ड, बैंकिंग और टैक्स व्यवस्था में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने 1 जनवरी 2017 से नया पैन कार्ड (पर्मानेंट अकाउंट नंबर) जारी किया है. नया पैन कार्ड मॉडर्न सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है और इसे टैंपर करना नामुमकिन है.

पैन कार्ड में क्या नया है?इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाने वाला नया पैन कार्ड आपके पुराने पैन कार्ड से कई मामलों में बेहतर है. नई डिजाइन के साथ तैयार नया पैन कार्ड लुक्स में पुराने पैन कार्ड से कई गुना ‘खूबसूरत’ है. नए फीचर के तौर पर इसमें क्विक रेस्पॉन्स कोड (क्यूआर कोड) की सुविधा दी गई है. वहीं नए कार्ड में आपके पैन नंबर और सिग्नेचर को नई जगह दी गई है.

क्यों आ रहा नया पैन कार्डकेन्द्र सरकार ने नोटबंदी के बाद देश में बैंकिंग और टैक्स ढांचे में बड़ा सुधार करने की नियत से नया पैन कार्ड जारी करने का फैसला लिया है. इस कदम से सरकार की कोशिश देश में टैक्स बेस को बढ़ाने के साथ-साथ पैन कार्ड यूजर्स द्वारा किसी फर्जीवाडे पर लगाम लगाने की होगी. देश में लगभग 20 करोड़ लोगों के पास पैन कार्ड है.

बैंक का काम होगा आसानहाल ही में रिजर्व बैंक ने सभी बैंक खातों के लिए पैन कार्ड को अनिवार्य करने का फैसला लिया है. इसके बाद इस नए कार्ड के जरिए पैन कार्ड के सुरक्षा मानकों को नई परिभाषा देने की कोशिश की गई है.

नए कार्ड से बैंकों के लिए ग्राहकों का पैन कार्ड वैरिफिकेशन का काम बेहद आसान हो जाएगा. क्यूआर कोड की मदद से इसे महज चंद सेकेंड़ों में पूरा किया जा सकेगा. वहीं पुराने पैन कार्ड में कार्ड होल्डर के वैरिफिकेशन की प्रक्रिया बेहद पेंचीदी थी और अधिक समय लगता था.

पैन कार्ड अब जरूरी है8 जनवरी 2017 को केन्द्र सरकार ने सभी बैंक खाताधारकों को 28 फरवरी 2017 तक अपने-अपने बैंक में पैन जमा कराना अनिवार्य कर दिया था. इससे पहले नोटबंदी के दौरान रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को हिदायत दी थी कि किसी भी बड़ी रकम को बिना पैन कार्ड नंबर दिए अदा न किया जाए.

मौजूदा समय में 1 लाख रुपये से अधिक की किसी खरीदारी के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है. वहीं कई क्षेत्रों में बिना पैन के ट्रांजैक्शन संभव नहीं है. लिहाजा, कैशलेस इकोनॉमी की दिशा में बढ़ते हुए उम्मीद की जा रही है कि अब ज्यादा से ज्यादा ट्रांजैक्शन पैन के जरिए होंगे जिससे सरकार को बड़ा टैक्स बेस मिलेगा.

कैसे लें नया पैन कार्डइनकम टैक्स नियमों के मुताबिक एक व्यक्ति अथवा संस्था को एक ही पैन नंबर जारी किया जा सकता है. सरकार ने अब नए जारी किए जाने वाले सभी पैन नंबर को इस नए फीचर्स वाले कार्ड के माध्यम से ही करने का फैसला लिया है.

आप यदि पुराने पैन कार्ड होल्डर हैं तो आप सामान्य प्रक्रिया के तहत अपना पैन कार्ड रीप्रिंट कराने का आवेदन कर सकते हैं. रीप्रिंट होकर मिलने वाला आपका नया पैन कार्ड इन फीचर्स से लैस होगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नए कार्ड के लिए आपसे रीप्रिंट चार्ज लेगी. चार्ज 93 रुपये है जिसमें सर्विस चार्ज जोड़कर कुल 107 रुपये लगेंगे।

‣ Facebook: http://www.facebook.com/d23onlineguidance
‣ Twitter: http://www.twitter.com/deepak230682
‣ Google+: https://goo.gl/f5BSS5
‣ Website: http://www.dprasad23.com
‣ Website: http://www.utubetutorials.blogspot.com

Thank you for watching my youtube videos.

Please Hit the Like Button & Subscribe My Channel…

Advertisements